Facebook पर क्या क्या Galti करना Nehi Chahiye ?

Top 10 Mistakes In Uses Facebook in 2021 - Facebook Use Karne Se Pehele In Galti Ko Jane !

Facebook मिस्टेक्स से बचें: लंबे समय से फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन क्या आप सावधानी के साथ फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं? यदि नहीं, लेकिन आप बहुत खतरे में होंगे। यहां कुछ चीजों की एक सूची दी गई है, जिनसे फेसबुक को बचना चाहिए: नज़र रखना।

Facebook पर क्या क्या Galti करना Nehi Chahiye ?

फेसबुक अभी दुनिया में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। फेसबुक के माध्यम से प्रियजनों के साथ संपर्क रखना बहुत आसान है। एक ही समय में, किसी के जीवन की विभिन्न घटनाओं और विचारों को कई लोगों के साथ साझा किया जा सकता है। लेकिन यूजर्स फेसबुक के विभिन्न हमलों के शिकार हैं। कभी-कभी यह धमकी सीधे नकली प्रोफाइल से आपकी चैट पर आ जाती है और कई बार विभिन्न जोड़-तोड़ के जरिए। इसके कई कारण हैं। सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि फेसबुक दिन-प्रतिदिन लोगों के व्यक्तिगत जीवन का दर्पण बन रहा है। आपको फेसबुक जैसे मंचों पर अपने आसपास के लोगों से बात करने में संकोच नहीं करना चाहिए। कनाडाई स्कूल ऑफ प्रोटोकॉल और एटिकेट के निदेशक के अनुसार, आमतौर पर लोग रोजमर्रा की जिंदगी की तुलना में फेसबुक पर बहुत अधिक चतुर होते हैं। और यही कारण है कि उपयोगकर्ता हर दिन फेसबुक पर विभिन्न समस्याओं में शामिल हो रहे हैं। इसके साथ, हैकर के हमले फिर से बढ़ गए हैं। इसलिए फेसबुक के बारे में अधिक जागरूक होना जरूरी है। आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें अगर अक्षरशः पालन किया जाए तो आपको फेसबुक से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना कभी नहीं करना पड़ेगा।


Facebook Kar Kya Kya Galti Nehi Karna Chaiye 2021 ?


1) विवादास्पद विषयों पर टिप्पणियों से बचें -

विवादास्पद मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया एक आदर्श स्थान नहीं है। जितना संभव हो, फेसबुक पर टिप्पणियों या फ़ोटो या वीडियो को साझा या पोस्ट नहीं करना सबसे अच्छा है। चूंकि सोशल मीडिया, खासकर फेसबुक पर कुछ साझा करते समय लोगों का शारीरिक व्यवहार दिखाई नहीं देता है, इसलिए बहुत से लोग आपके पोस्ट को देखने के बाद इसका दूसरा अर्थ निकाल सकते हैं। कई फिर से गलत होने का इंतजार कर रहे हैं। और अगर आपकी पोस्ट किसी को पसंद नहीं आई, तो वह आपसे दोस्ती करेगा।


2) व्यक्तिगत बातें साझा न करें -

जितना आप अपने निजी जीवन को निजी रख सकते हैं, अंत में यह आपके लाभ के लिए है। बेहतर है कि उन्हें फेसबुक पर पोस्ट न किया जाए। अपनी शारीरिक समस्याओं की तस्वीरें पोस्ट करना या रात को पीना, जिन्हें आप फेसबुक पर देखते हैं, भविष्य में समस्याएं पैदा कर सकते हैं। समस्याएं व्यक्तिगत या कार्यस्थल से आ सकती हैं। खुले मंच में कई लोग होंगे और वे नहीं होंगे जो आपकी व्यक्तिगत पसंद और नापसंद के अनुकूल नहीं होंगे। हो सकता है कि वे आपकी किसी भी पोस्ट को नापसंद करते हों, वे डिलीट करने का दावा भी कर सकते हैं। इसलिए उस सड़क पर न चलें और अपने व्यक्तिगत जीवन को अपने तक ही सीमित रखें।


3) सार्वजनिक रूप से किसी मित्र की आलोचना न करें -

फेसबुक पर पोस्ट या टिप्पणी न करें कि आपका दोस्त अपने बच्चे की परवरिश करते समय क्या गलत कर रहा है, या आपके भाई-बहन ने काम में क्या गलत किया है। यहां तक ​​कि अगर आप उन लोगों को चिढ़ाते हैं जिन्हें आप थोड़ा जानते हैं, तो फेसबुक पर उनकी आलोचना न करें। यह आपके निकटतम व्यक्ति को आप पर क्रोधित कर सकता है। इसके अन्य प्रभाव भी हो सकते हैं। इसलिए फेसबुक दोस्तों की आलोचना करने से दूर रहें।


4) ग्राहकों को अवांछित संदेश न भेजें -

क्या आप फेसबुक के माध्यम से अपना व्यवसाय बढ़ा रहे हैं? आपको हर कदम बहुत सावधानी से उठाना चाहिए। इसलिए, अपने ग्राहकों को उत्पाद के बारे में अनावश्यक संदेश न भेजें। परिणामस्वरूप, ग्राहक आपसे असंतुष्ट हो सकता है और आपके साथ व्यवसाय बंद कर सकता है। इसलिए यदि आपका व्यवसाय फेसबुक पर निर्भर है, तो कभी भी ग्राहकों को अवांछित पोस्ट और संदेश न भेजें।


5) दूसरों के साथ मत रहो -

हर कोई अपने खुशनुमा पलों को फेसबुक पर शेयर करता है। विशेषज्ञ इस काम को call फर्जी बुकिंग ’कहते हैं। और जब आप उस पोस्ट को देखते हैं और अपने जीवन के बारे में परेशान होते हैं, तो आप भावुक हो जाते हैं और वहां टिप्पणी करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, फेसबुक एक फिल्म के ट्रेलर की तरह है। वहां आप केवल सबसे अच्छे पल देखते हैं। पूर्ण छवि वहाँ नहीं देखी जाती है। इसलिए, यदि आप किसी मित्र के फेसबुक पेज को देखने के लिए परेशान हैं, तो याद रखें कि वे अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ क्षणों को फेसबुक पर साझा कर रहे हैं।


6) दूसरों की नज़र को पकड़ने की कोशिश करना न भूलें -

बहुत से लोग अपने जीवन की घटनाओं को साझा करके फेसबुक पर सहानुभूति चाहते हैं, जो वास्तव में बहुत खतरनाक है। कई लोग लाइक और कमेंट की उम्मीद में फिर से सेल्फी पोस्ट करते हैं। फेसबुक पर इस तरह पोस्ट न करें। अपने स्वयं के फेसबुक पोस्ट से दूसरों का ध्यान आकर्षित न करें। इससे आपकी फेसबुक प्रोफाइल को नुकसान नहीं होगा। लेकिन एक टिप्पणी, एक टिप्पणी की उम्मीद में, आप भावनात्मक रूप से परेशान हो सकते हैं।


7) फेस-टू-फेस फिल्टर का उपयोग करें -

विशेषज्ञों का कहना है कि लोग फेसबुक पर ऐसी चीजें पोस्ट करते हैं जो उन्होंने वास्तविक जीवन में कभी नहीं कहा या किया है। कंप्यूटर या मोबाइल फोन के सामने अकेले बैठने से आपको हिम्मत मिलती है कि कई लोग सामना नहीं कर सकते। इसलिए फेसबुक पर पोस्ट करने से पहले अपने आप से पूछें, क्या आप एक ही बात कहेंगे, भले ही आप एक आदमी के सामने खड़े हों? यदि नहीं, लेकिन बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं।


8) फेसबुक मित्रों की एक सूची बनाएं -

आप अपने मित्र सूची के सभी लोगों को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। इसलिए उन लोगों के लिए एक प्रतिबंधित सूची बनाएं जिन्हें आप नहीं जानते हैं। ऐसा करने के लिए, शीर्ष दाईं ओर नीचे तीर पर क्लिक करें। अब सेटिंग्स का चयन करें और ब्लॉकिंग का चयन करें। यहां आपको मैनेज ब्लॉकिंग मेनू में रिस्ट्रिक्टेड फ्रेंड्स मिलेंगे। सूची संपादित करें पर क्लिक करके सूची में नाम जोड़ना जारी रखें। इसके अलावा, अगर आप फेसबुक फ्रेंड की पोस्ट से परेशान हैं या उनसे दोस्ती नहीं करना चाहते हैं, तो अगर आप उन्हें अनफॉलो करते हैं, तो फेसबुक फ्रेंड का पोस्ट आपके फीड पर नहीं आएगा।


9) अपने अहंकार पर नियंत्रण रखें और मित्र अनुरोध स्वीकार करते समय सावधान रहें -

अपने बारे में पोस्ट पर गर्व व्यक्त करता है। फेसबुक एक सार्वजनिक मंच है। यहां अपने अहंकार को नियंत्रित करें। यदि आप अपने अहंकार को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आपका खतरा हर पल बढ़ सकता है। आप पर हमला भी हो सकता है। इसके अलावा, यदि आप एक कंपनी के मालिक हैं, तो फेसबुक पर अपने कर्मचारी को फ्रेंड रिक्वेस्ट न भेजें। यदि आप उनके बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो लिंक्डइन को एक अनुरोध भेजें।


10) संवेदनशील जानकारी से अवगत रहें -

कई लोग एक निजी प्रेस विज्ञप्ति के रूप में फेसबुक का उपयोग करते हैं। कई लोग फेसबुक पर भूकंप से एक सेलिब्रिटी की मौत की खबर साझा करते हैं। उस मामले में, कठिनाइयां हो सकती हैं, और यहां तक ​​कि समाचार की विश्वसनीयता पर भी सवाल उठाया जा सकता है। विशेष रूप से, फेसबुक पर किसी की मृत्यु की खबर को साझा करना बेहतर नहीं है। और यदि आप करते हैं, तो पोस्ट करने से पहले जानकारी की जांच करना महत्वपूर्ण है।

Comments

Popular Posts

First attempt में ही UPSC Crack कैसे करें? 7+ Pro Tips

डिजिटल इंडिया कार मेजर एंड कारपोरेट प्राइवेट

Best 5 Health Tips For Sugar Patience

पीएम आवास योजना: इस परियोजना से कौन लाभान्वित हो सकता है?