इलेक्ट्रानिक्ससीसीटीवी कैमरा खरीदें? जानने योग्य बातें

इलेक्ट्रानिक्ससीसीटीवी कैमरा खरीदें? जानने योग्य बातें


सीसीटीवी कैमरे खरीदना महंगा मामला है। इसलिए आपको इसे खरीदने से पहले ध्यान से सोचना चाहिए। सीसीटीवी कैमरे का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा कैमरा है क्योंकि यह सिस्टम की आंख के रूप में कार्य करता है। महंगे या बड़े सीसीटीवी कैमरे जैसी कोई चीज नहीं है। सबसे पहले आपको अपनी जरूरतों या चाहतों की पहचान करनी होगी। एक बार जब आप आवश्यकताओं की पहचान कर लेते हैं, तो एक कैमरा खरीदना बहुत आसान हो जाता है जो इसके अनुकूल है। यदि मांग ज्ञात है, तो खरीदार एक त्वरित निर्णय ले सकता है और अच्छे कैमरे को भी ठीक से खरीद सकता है। तो पहले आपको सीसीटीवी कैमरों के बारे में पर्याप्त जानकारी जानने की आवश्यकता है।

सीसीटीवी कैमरे कैसे काम


करते हैं घर की सुरक्षा के लिए उपयोग किए जाने वाले अधिकांश सीसीटीवी या क्लोज-सर्किट टीवी कैमरे सॉलिड-स्टेट इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होते हैं जो एक सेंट्रल रिकॉर्डर से जुड़े होते हैं। इसलिए यह एक निश्चित स्थान पर संचारित होता है और इसीलिए इसे क्लोज सर्किट कैमरा कहा जाता है। कैमरे के प्रमुख घटकों में लेंस, सेंसर और डीएसपी या डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर शामिल हैं। लेंस का काम प्रकाश पर ध्यान केंद्रित करना है जो सेंसर एक छवि के रूप में कैप्चर करता है और इसे सेंसर से डीएसपी में स्थानांतरित करता है। डीएसपी इसे टीवी सिग्नल के रूप में परिवर्तित करता है। फिर संकेत उसके द्वारा या वायरलेस रूप से भंडारण या निरीक्षण के लिए केंद्रीय स्थान पर प्रेषित किया जाता है।

सीसीटीवी कैमरा खरीदते समय ध्यान देने योग्य बातें सीसीटीवी कैमरा खरीदते समय विचार करने के लिए
कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं। एक या एक से अधिक हार्डवेयर घटक हैं जिन्हें आपको जानने की आवश्यकता नहीं है।

सही लेंस चुनना - लेंस का काम सेंसर के लिए प्रकाश एकत्र करना है। डीवीआर पर उपयोगकर्ता जो कुछ भी देखता है या रिकॉर्ड करता है वह लेंस के माध्यम से होता है। कार नंबर प्लेट कितनी दूर तक पहनी जा सकती है और किसी के चेहरे को पहचाना जा सकता है जो लेंस को निर्धारित करता है क्योंकि लेंस फोकस को नियंत्रित करता है। कई मामलों में लेंस उच्च आउटपुट रिज़ॉल्यूशन से अधिक कुशल होता है क्योंकि आउटपुट हमेशा इनपुट द्वारा सीमित होता है और लेंस इनपुट सिस्टम होता है। इसके अलावा, ज़ूम लेंस भी बाजार में उपलब्ध हैं। कुछ सीसीटीवी कैमरों में डिजिटल ज़ूम होता है और अन्य में ऑप्टिकल ज़ूम होता है जिसे एक लेंस द्वारा नियंत्रित किया जाता है। खरीदार को यथासंभव डिजिटल ज़ूम पर ध्यान देना चाहिए। डिजिटल ज़ूम के साथ समस्या यह है कि यह मूल छवि में कोई सिद्धांत नहीं जोड़ सकता है। ऑप्टिकल जूम मूल छवि में नया सिद्धांत जोड़ सकता है क्योंकि प्रकाश संवेदक तक पहुंचते ही छवि बदल जाती है।

सेंसर चुनना - सभी प्रकार के डिजिटल सेंसर समान नहीं हैं। सीसीटीवी कैमरा सेंसर की विशिष्टताओं को सत्यापित करते समय, सेंसर प्रकार और सेंसर के आकार को ध्यान में रखते हुए दो बातें हैं। अधिकांश सेंसर CMOS नहीं बल्कि सीसीडी हैं। CMOS प्रदर्शन और संवेदनशीलता दोनों सीसीडी की तुलना में अपेक्षाकृत कम हैं। परिणामस्वरूप, यह स्पष्ट छवियों को कैप्चर नहीं कर सकता है। इसलिए, पहचान के लिए CMOS का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, CMOS का लाभ यह है कि इसकी लागत सीसीडी से कम है। स्पष्ट छवियों को कैप्चर करने के लिए CMOS आधारित सेंसर से बहुत अधिक संकेत संसाधित किया जाना है। सेंसर का आकार जितना बड़ा होगा, उतनी ही हल्की प्रक्रियाएं और बेहतर चित्र इसे कैप्चर कर सकते हैं। अधिकांश सेंसर आकार में 1/4 इंच या 1/3 इंच के होते हैं। माप 3.2 से 2.44 मिमी 1/4 इंच और 4.8 1/3 इंच से 3.8 मिमी। बड़े सेंसर न केवल परिवेशी प्रकाश को पकड़ते हैं, जिससे डीएसपी को काम करने के लिए अतिरिक्त जानकारी मिलती है, जो अपेक्षाकृत कम क्षमता वाले बजट कैमरों के लिए सहायक है।

सही आउटपुट रिज़ॉल्यूशन चुनना - सीसीटीवी कैमरों के लिए एक सामान्य विनिर्देश टीवी रिज़ॉल्यूशन या टीवीएल के फ्लैट लाइनों की संख्या है। इसकी रेंज 600 TVL तक है। 360 टीवीएल और 540 टीवीएल के विभिन्न कैमरे भी उपलब्ध हैं। हालांकि विशेषज्ञ 420 टीवीएल को न्यूनतम मानते हैं, लेकिन यह सभी मामलों में लागू नहीं होता है। इनपुट इनपुट पर निर्भर करता है। इसलिए यदि लेंस और सेंसर आउटपुट रिज़ॉल्यूशन (डीएसपी द्वारा निर्धारित) से मेल नहीं खा सकते हैं, तो पूरा अतिरिक्त रिज़ॉल्यूशन व्यर्थ हो जाता है। तो महत्वपूर्ण बात यह है कि पर्याप्त रिज़ॉल्यूशन होना चाहिए जिसके द्वारा कैमरे में कैद की गई छवि को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया जा सके।

विभिन्न प्रकार के सीसीटीवी कैमरे 
सभी सीसीटीवी कैमरे समान आकार और आकार के नहीं होते हैं। जरूरत के आधार पर कैमरे भी बदलते हैं। निम्नलिखित 3 प्रकार के बुनियादी कैमरों के उदाहरण हैं

बुलेट कैमरे - इन छोटे बेलनाकार कैमरों का उपयोग आमतौर पर परिवेश की स्थितियों में किया जाता है जहां विवेक बहुत महत्वपूर्ण है। हालाँकि, इसे सुरक्षा गुंबद में स्थायी रूप से स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। यह दुकानों और सेवा संगठनों में उपयोग के लिए उपयुक्त है।


[sb] * डोम कैमरा [/ sb] - डोम कैमरा निगरानी के लिए बहुत अच्छा है। यह न केवल कैमरे को आकस्मिक क्षति से बचाता है, बल्कि अत्यधिक सुरक्षा भी प्रदान करता है। क्योंकि यह समझना लगभग असंभव है कि कैमरा किस तरफ इशारा करता है।

आईआर डे / नाइट कैमरा - प्रकाश की स्थिति के बावजूद, ये कैमरे 24 घंटे आउटडोर कवरेज प्रदान करते हैं। ये दिन के दौरान एक निश्चित रंग की छवि रखते हैं और रात में अवरक्त दृश्य के लिए काले और सफेद में परिवर्तित हो जाते हैं।
वह किस प्रकार के कैमरे का उपयोग करेगा यह उपयोगकर्ता के उद्देश्य और जरूरतों पर निर्भर करता है। कैमरा चुनना बहुत आसान है यदि आप जरूरतों का निदान कर सकते हैं तो सही सीसीटीवी कैमरा चुनें

कैमरा खरीदने पर विचार करने वाली पहली चीज लेंस है। लेंस उपयोगकर्ता को एक स्पष्ट छवि प्रदान करता है। दूसरा सेंसर है। खरीदार को 1/3 इंच सीसीडी सेंसर खरीदना चाहिए क्योंकि यह प्रसंस्करण के लिए डीएसपी को अधिकांश जानकारी प्रदान करता है। अंतिम विशेषता कैमरा आउटपुट रिज़ॉल्यूशन है। इसकी उपयोगिता पहले दो विशेषताओं पर निर्भर करती है। दूसरे चरण में, हार्डवेयर की क्षमता का निर्धारण करने के बाद, खरीदार को यह तय करना होगा कि उसकी जरूरतों के लिए कौन सा कैमरा उपयुक्त है। मकान मालिक दिन / रात के कैमरों का उपयोग एक विस्तृत बाहरी क्षेत्र को कवर करने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि उनकी संपत्ति की रक्षा के लिए। बुलेट कैमरे निगरानी कर्मचारियों के लिए अच्छे हैं और गुंबद कैमरे दुकानों या व्यवसायों के लिए अच्छे हैं।

सीसीटीवी कैमरे की कीमत क्या है : एक अच्छे सीसीटीवी कैमरे की कीमत कैमरा की गुणवत्ता, प्रदाता और कई और समीकरणों को मिलाकर तय की जाती है। अब आप अपने लिए कीमत का पता लगाने के लिए कुछ सीसीटीवी कैमरा प्रदाताओं की वेबसाइटों पर जा सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ सीसीटीवी कैमरा मूल्य के लिए Google खोजें और 10-12 बजे वेबसाइट पर जाएं।

Comments

Popular Posts

First attempt में ही UPSC Crack कैसे करें? 7+ Pro Tips

डिजिटल इंडिया कार मेजर एंड कारपोरेट प्राइवेट

Best 5 Health Tips For Sugar Patience

पीएम आवास योजना: इस परियोजना से कौन लाभान्वित हो सकता है?