अपने Study पर Focus कैसे करें? Best 7+ Mindset Tips



Study पर Focus कैसे करें? आज कल की दुनिया इतनी तेजी से तरक्की कर रही है। कि यहाँ अगर आप Educate नही हुए। तो आपको यहाँ पीछे छोड़कर यह आगे निकल जाएंगे। और एक Educate person बनने के लिए आपको पढ़ाई में अव्वल आना होगा। और उसके लिए आपको अपने Study पर खूब Focus करना पड़ेगा।


"Study यानी कि पढ़ाई" इस शब्द से लगभग 60-70% बच्चों का दिमाग खराब हो जाता है। और ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें Study करने के Perfect तरीका पता नही है। वे लोग Unsystemattically पढ़ाई करने शुरू कर देते हैं। जिसका Result यह आता है कि उन्हें पढ़ाई में मन नही लगता है। और रिजल्ट आपके एग्जाम में कम मार्क्स आते हैं।


इसलिए आज मैं आपको इस लेख में "Study पर Focus कैसे करें?" इस सवाल पर पूरी चर्चा करेंगे। और आपको कई सारे Systematic तरीके भी बताए जाएंगे। जिसको अगर आप Follow करके पढ़ाई करते हैं। तो मैं पूरा गारंटी के साथ कहता हूँ कि आप कभी भी पढ़ाई से बोर नही होंगे। मुझे उम्मीद है आप इस लेख को Enjoy करंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।



Study पर Focus न होने का मुख्य कारण।


पढ़ाई पर ध्यान लगाने का Tips बताने से पहले मैं आपको कुछ Reason बताना चाहूंगा। जिसके कारण बच्चे पढ़ाई पर ध्यान नही देते हैं। 


  • आजकल के बच्चे मोबाइल और डिजिटल Product की वजह से पढ़ाई नही कर पा रहा है। आज parents लोग बिना सोचे समझे ही बच्चो को उसके Entertainment के लिए मोबाइल दे देते हैं। और बच्चे उसका Misuse कर बैठते हैं। मोबाइल एक ऐसा यन्त्र है जिसको एक बार इस्तेमाल करने के बाद बार बार इस्तेमाल करने का मन करेगा। और जब भी बच्चे पढ़ने बैठते हैं। उन्हें मोबाइल की याद आने शुरू हो जाता है। जिसके कारण पढ़ाई नही हो पाती।
  • दोस्ती और रिस्तेदारी :- यह मुझे बहुत ही बेसिक रीज़न लगता है पढ़ाई पर फोकस नही करने का। पहला बात तो आप वैसे संगत ही छोर दे जिसमे पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी न हो। या फिर ऐसे जिसमे सब आप कमजोर हो। क्योंकि ऐसे संगत में अगर आप रहते हैं। तो आप चाहकर भी पढ़ाई नही कर सकते हैं। और जिसमे सबसे तेज आप ही है। विस्व संगत से भी दूर रहने का प्रयास ज़रूर करें। क्योंकि सब आपसे ही पूछेंगे और आप चाहकर भी किसी से नही पूछ पाएंगे। इसलिए हमेशा पढ़ने वाले लड़को के साथ ही रहें।
  • Love Matter :- आजकल के छोटे-छोटे बच्चे भी लड़कियों का मामला में उलझ हुआ है। आज जो 10 साल का बच्चा भी स्कूल जाता है। तो सबसे पहले Timepass के लिए अपना Love ढूंढ लेता है। और यह आपके मन भटकाने के लिए काफी है। क्योंकि जब भी पढ़ने बैठेंगे तब आपको उसकी याद आने शुरू हो जाएगा। और अक्सर आप गौर कीजियेगा की जब आप पढ़ने बैठेंगे। तो कल का Planning (मतलब कल क्या करना है?) आपको उसी समय याद आएगा। और फिर आप पढ़ाई पर फोकस न करके आप उन सब बातों में उलझ जाएंगे।


इसके अलावा और भी कई सारे कारण है। जो आपको Study पर focus करने से रोकती है। लेकिन मैं उन सभी बातों को बताने से अच्छा समझता हूँ की मैं आपको उन सभी बातों को बतलाऊ जिससे आपका Study पर Focus बने।  क्योंकि Negative बातो को जानने से अच्छा है Positive बातो को ग्रहण करना। तो चलिए सीखते हैं-


यह भी ज़रूर पढ़ें-


  • IAS कैसे बने? IAS बनने की A to Z जानकारी
  • NCC क्या है? इसे Join करने का तरीका क्या है? NCC की पूर्ण जानकारी
  • Sports में Carrier कैसे बनाये? Success Tips For Sports Carrier


खुद को Study पर Focus कैसे करे?


वैसे मैंने आपको दो-तीन कारण बताए जो आपको पढ़ाई से आपका मन भटकाता है। अब आप नीचे में जानेंगे कि आखिर वो कौन-कौन सी बातें हैं। जो मन को Study पर Focus रखता है।
जो आपको किसी और बातो को आपके माइंड में आने नही देगा। अगर आप नीचे बताये तरीको के द्वारा अपना Study Routine Set करते हैं। और अपने Routine के हिसाब से ही पढ़ाई करते हैं। तो मुझे पूरा उम्मीद है आपका मन कही और नही भटकेगा।


नीचे उन Steps को follow करने के बाद मैं आपसे दावा के साथ कहता हूँ। की कभी भी आपके Parents का दबाव आप पर कभी नही बनेगा। क्योंकि अक्सर हमारे Parents हमे पढ़ता न देखकर हमपर कभी-कभी गुस्सा हो जाते हैं। जिससे हम Fraustrate हो जाते हैं। और हम चाहे जितना भी कोशिश कर ले हमारा पढ़ाई में मन ही नही लगता है। चलिए उन बातों को जानते हैं-


हर घंटे subject बदलते रहे।


अक्सर मैंने यह गौर किया है कि अगर आप लगातार किसी विषय को 2-3 घंटे तक पढ़ते हैं। तो आपका मन पढ़ाई से उबने लगता है। और ये सबसे मुख्य कारण है की आपका पढ़ाई से मन हट जाता है। 


इसलिए आप हर आधे घंटे या एक घंटे में अलग-अलग विषय बदलकर पढ़ाई करें। ऐसा आप करेंगे तो आपका सभी विषय का पढ़ाई भी हो जाएगा। और आपका मन भी लगा रहेगा।


फ़ोन और टेलीविज़न से थोड़ी दूरी बनाए।


जहाँ पर आप पढ़ाई करते हैं। या फिर जिस रूम में आप Study करते हो। वहाँ अगर Tv या Computer है। तो मैं आपको ये Reccomnded करूँगा की आप वहाँ न ही पढ़े तो बेहतर होगा। क्योंकि आप पढ़ने तो ज़रूर बैठेंगे लेकिन अगर आप television या Computer का शौखिन हैं। तो आप मन उसी तरफ हमेशा जाता रहेगा।
जिसके कारण आप पढ़ाई तो कर रहे होंगे। लेकिन आपको उस पढ़ाई का 100% फायदा नही होगा। क्योंकि जो आप पढ़ेंगे वो पूरी तरह से आपके दिमाग मे ही नही बैठेगा। इसीलिए पढ़ते समय उन सभी के नजरो से दूर रहने का प्रयास करें।


हर आधे घंटे में Break ले।


अगर आप Routine लगातार पढ़ने का है। तो आप आज ही अपने Routine में थोड़ा सा बदलाव करे। एक Research के अनुसार अगर आप लगातार पढ़ाई करने बैठते हैं। तो आप माइंड में एक Pressure से बैठ जाता है। 


जिसके कारण कुछ घंटों के बाद आपको पढ़ाई करने के मूड ही नही रहता है। इसलिए आप हर आधे घंटे में 2-5 मिनट का Breake ले। ताकि आप माइंड में किसी भी प्रकार का प्रेशर न बने।


मध्यम भोजन करके पढ़ाई करें।


आगर आप भर पेट भोजन करके पढ़ाई करने बैठते हैं। तो आपके Body Rest में चला जाता है। जिसके कारण आपको Automatically नींद आने शुरू हो जायेगा। इसलिए कभी भी भर पेट करके पढ़ाई न करें। और पूरी खाली पेट भी पढ़ने के लिए न बैठे क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं। तो Study करते समय आपका मन पढ़ाई पर काम और भोजन पाए ज्यादा रहेगा। इसलिए आप हमेशा मध्य भोजन करके ही पढ़ाई करने बैठे। इससे आपका Study पर Focus होने का Chances ज्यादा हैं।


हमेशा एकांत में पढ़ाई करने के प्रयास करें।


अगर आप जॉइंट फैमिली है। और आपका परिवार में काफी सारे सदस्य हैं। तो आप अपने Study के लिए एक अलग एकांत में कमरा बना ले। क्योंकि अगर आप फैमिली बड़ा है। तो ये बात है कि आपका फैमिली में शोरगुल भी ज्यादा ही होगा। और ऐसे में अगर आप पढ़ने बैठेंगे। तो शोर के चक्कर मे आपका मन उधर ही भटकेगा। इसलिए हमेशा एकांत में पढ़ाई करने का प्रयास करें। [Most Reccomnded]


कभी भी Pressure में पढ़ाई न करे।


अगर आपका किसी से झगड़ा हुआ है। या फिर आपका किसी से कहा-सुनी हो गया हो। या फिर किसी काम का Pressure आपके माइंड में हो। तो ऐसे में मैं कहूंगा कि आप पढ़ाई न करें। और इसके जगह Rest लेने का प्रयास करे। क्योंकि ऐसे Situation में आप पढ़ाई करने बैठेंगे तो ज़रूर लेकिन कभी भी पढ़ाई के तरफ आपके ध्यान केंद्रित नही होगा। ऊपर से आपको पढ़ाई के ऊपर गुस्सा और ज्यादा बढ़ जाएगा। इसलिए आप Rest लेने का प्रयास करें। और संत मन से पानी पीकर सो जाएं।


हमेशा Study के लिए Time Table बनाकर रखे।


Study कभी भी बिना Time table का नही हुआ है। अबतक मैंने जितने भी Topper का Interview पढ़ा या देखा हुँ। उन सभी मे मैंने एक Common Thing गौर किया है। और वो है पढ़ाई का Time Table, उनका कहना है कि अगर आप Study के लिए Time table नही बनाएंगे। तो आप कभी भी दिन में 5-6 घंटे पढ़ाई नही कर पाएंगे। क्योंकि आप पढ़ने के लिए सोचेंगे तो ज़रूर लेकिन आपको समय का पता ही नही चलेगा और दिन में समय कब निकल जायेगा।


इसलिए आपने पढ़ाई के लिए Time table बनाये। जिसमे दिन की पूरी क्रिया शामिल करें। कि इस समय से इस समय तक हमको क्या करना है। जिस समय हमको पढ़ाई करना है। और मुख्य बात चाहे कुछ भी हो जाये उस Time table को follow ज़रूर करना है।


यह भी ज़रूर पढ़ें-


  • अपनी Health को fit कैसे रखे hindi में जाने
  • घर पर Face से Pimple Remove कैसे करे?
  • अपना Weight भड़ाने के लिए Best 5 Gain Diet in Hindi
  • GYM करते हो तो जरूर जाने ये 5 Tips

Final Word


तो दोस्तो, अगर आप उपर बताये गए बातो को प्रतिदिन फॉलो करते हैं। तो आपको एक Topper बनने से कोई नही रोक सकता है। आपके Exam में कम Marks आने का कभी नौबत ही नही होगा। हाँ, ये बात है कि आपको इन बातों को अपने लाइफ में adjust करने के लिए आपको थोड़ा समय लगेगा।


लेकिन अगर आप पूरी तरह से इन बातों को अपने विद्यार्थी जीवन में पालन करते हैं। तो आपको Success Achieve करने से कोई नही रोक सकता हैं।
मुझे उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। हमारा हमेशा से यही उद्देश्य है कि हम आपको अपने लेख के माध्यम से हमेशा कुछ Positive ज्ञान देने का प्रयास करे। अगर आपको यह Post पसंद आया हो तो इसे अपने Socialmedia पर शेयर करने में बिल्कुल भी आलस न दिखाए। और हम आपके लिए Study पर Focus कैसे करें? जैसे औए भी कई सारे लेख आपके लिए लाते रहे।


Comments

Popular Posts

First attempt में ही UPSC Crack कैसे करें? 7+ Pro Tips

डिजिटल इंडिया कार मेजर एंड कारपोरेट प्राइवेट

Best 5 Health Tips For Sugar Patience

पीएम आवास योजना: इस परियोजना से कौन लाभान्वित हो सकता है?