दौड़ने के (Running) फायदे और नुकसान जाने हिंदी में



दौड़ते (Running )तो हर कोई है लेकिन अगर हम उस से पूछे कि दौड़ने के फायदे और नुकसान के बारे में बताएं तो वह थोड़ा हिचकिचा जाएगा क्योंकि दौड़ने के इतने ज्यादा फायदे है जितने आप सोच भी नही सकते है। और जैसा कि सभी को पता ही है जिसके फायदे होते गई उतने ही ज्यादा नुकसान भी होते है। 

आज हमारी team आप सभी के लिए रनिंग से जुड़ा हुआ article खास आपके लिए ले कर आई है। जिस से आप सभी को running के बारे में खास जानकारी दे सके। और आप सभी के मन मे दौड़ने से रिलेटेड कोई भी मन मे असंका न हो। 


में अपने ब्लॉग पर health से related बहुत सारे article लिख चुका हूँ उम्मीद है आप सभी लोगो ने वह जरूर पढ़ें होंगी। अगर आपने अभी तक वह नही पढ़ी है तो आप जरूर पढ़ें। तो चलिए अब हम अपने main topic पर आते है 

  1. GYM करते हो तो जरूर जाने ये 5 Tips

  2. अपना Weight भड़ाने के लिए Best 5 Gain Diet in Hindi

  3. अपनी Health को fit कैसे रखे hindi में जाने


Running करने के फायदे


तो अब हम सभी जान ने वाले है कि running करने या दौड़ने के क्या क्या फायदे होते है। अब हम इन सभी को जान लेते है। हमने सभी फायदे नीचे दर्शाये है आप इन्हें जरूर पढ़ें।

शरीर का FIT रहना


अगर आप सभी अपने body को fit रखना चाहते है तो running को बहुत ही अच्छा माना गया है। अगर आप सभी चाहते है कि आप सभी लोग FIT रहे तो आप दिन में कम से कम 10 मिनट जरूर रनिंग करे।

Running करने से आप सभी पूरी body work करती है जिस से सभी मासपेशिया आपकी काम करती है और आपकी body fit रहती है। 

अपनी body को fit रखने के लिए running कस सही समय सुबह माना जाता है तो आप सुबह को running कर सकते है। 

मोटापा कम होता है


जी हां अगर आप लगातार runinng करते रहते है तो आप सभी का मोटापा कम होने लगता है अगर आप दिन में चाहे कितनी भी ज्यादा heavy Diet ले लेकिन running करने से आप सभी की body का fat कम होने लगता है। 

अगर आप सभी इस असंका में है कि Running करने के लिए कोनसा समय सही है जिस से आपकी body का fat जल्दी कम हो तो आप सभी शाम को 10-20 minute running करे और running को धीमा धीमा कर जिस से आपकी body पूरी motion में आये और जल्दी fat reduce हो।

Stamina का बढ़ना


अपना कभी कभी देखा होगा कि कुछ लोग अगर जिनने में जाते है और 1 या 2 बार ऐसी करते है तो वह जल्दी थक जाते है क्योंकि उनका stamina कम होता है जिस से body जल्दी rest मांगने लगती है। 

तो आप सभी लोग अगर चाहते है की आप सभी का stamina भड़ा रहे जिस से अगर आप कुछ कार्य करे और जल्दी न थके तो आप सभी सुबह और शाम को running कर करे इसमे आप Timing को दिन पर दिन भड़ाते रहे।

अगर आप सभी 10 minute daily running करते है तो उसे अगले दिन 12 minute कर दे फिर 15 minute कर दे जिस से आप सभी का stamina जल्दी increase होगा। 

  • IAS कैसे बने? IAS बनने की A to Z जानकारी


Running करने के नुकसान


जिस चीज के जितने फायदे होते है उसके उतने ही ज्यादा नुकसान भी होते है। Running करने के जितने फायदे है उतने ज्यादा ही इसके नुकसान भी है। 

आप सभी ने अभी तक सारे फायदे पढ़ लिए होंगे। तो अब आप इसके नुकसान जरूर पढ़ें जो हमने नीचे लिखे हुए है।

पैरो में दर्द


अगर आप सभी सुरुवात में रनिंग करोगे मतलब अगर आप पहेली बार running करोगे तो आप सभी के पैरों में दर्द होना एक आम बात होगी। 

जब भी हमारी body का कोई हिस्सा work करता है तो उसमें Pain होना सुरु हो जाता है जैसे running करते वक़्त हमारी Legs बहुत ज्यादा काम करती है जिस से हमारी legs में दर्द होने लगता है। लेकिन यह दर्द बस सुरुवात में ही होता है। 

अगर आप चाहते है कि आपके पैरों में दर्द कम हो तो आप सभी एक ही दिन में ज्यादा लंबी running न करे आप सुरुवात में 10 मिनट running करे उसके बाद आप सभी इस समय सीमा को भड़ाते रहे। 

Chest में दर्द


भागते समय अगर आप सभी बात करते है या फिर ठीक से सांस लेने की प्रक्रिया नही करते है तो आप सभी की chest के दर्द होना को में कोई बड़ी समस्या नही मानूँगा। 

लेकिन अगर आप सभी चाहते है कि आप सभी का दर्द थोड़ा कम हो जाये तो आप सभी running को धीरे धोरे करे जिस से आपकी chest पर ज्यादा force न पड़े और आप सांस भी धीरे धीरे ले। 

जब भी कोई running सुरवात में करता है तो कुछ लोग बात करते रहते है और running करने लगते है बाद में थोड़ी दूर जा कर ही वह थक जाते है । और फिर रुक जाते है। जिस से running भी नही हो पाती है। 

  • Best 5 Health Tips For Sugar Patience

  • NCC क्या है? इसे Join करने का तरीका क्या है? NCC की पूर्ण जानकारी

  • Sports में Carrier कैसे बनाये? Success Tips For Sports Carrier


आप सभी running करते वक़्त बिल्कुल भी बात न करे और धीमी रफ्तार में अपनी running करते रहे जिस से आप अपनी body को fit रख सके वरना आपकी chest में दर्द होने लगेगा। 

पेट दर्द


इसका होना तो आम बात है जिसको में ज्यादा serius नही लेता हुँ लेकिन यह बहुत ही आम का दर्द है जो थोड़ी समय बाद ही ठीक हो जाता है। 

अगर आप सभी एक रफ्तार के साथ नही बल्कि बीच बीच मे बहुत तेज या बहुत धीमा होतें है तभी आप सभी के पेट मे दर्द हो जाता है। इसी लिए अगर आप सभी इस चीज से बचना चाहते है तो आप एक ही रफ्तार के साथ दौड़ लगाए। 

सुरुवात में जब लोग running करते है तो वह बिल्कुल भी इसके बारे में ज्ञान प्राप्त नही करते है वह बस अपने आप से मतलब रखते है इसी लिए आप सभी जब भी कुछ काम करे उसके बारे में जानकारी जरूर प्राप्त करे

अगर आप सभी चाहते है कि आप सभी का पेट दर्द ना हो तो आप सभी running करते वक़्त अपनी गति की रफ्तार को एक ही जैसा रखे । जिस से आपकी body पर कोई दबाव न पड़े

अंतिम शब्द

मुझे लगता है आप सभी को हमारा यह article अच्छा लगा होगा। जिसमे हमे आप सभी को running करने के कुछ फायदे और कुछ नुकसान बताये है। 

अगर आप सभी को हमारा यह article अच्छा लगा हो तो आप प्लीज अपने मित्रो के साथ यह article जरूर शेयर करे जिस से वह running करते वक़्त सावधानी बरत सके। 

 

Comments

Popular Posts

First attempt में ही UPSC Crack कैसे करें? 7+ Pro Tips

डिजिटल इंडिया कार मेजर एंड कारपोरेट प्राइवेट

Best 5 Health Tips For Sugar Patience

पीएम आवास योजना: इस परियोजना से कौन लाभान्वित हो सकता है?